विश्व बैंक ने भी किया बड़ा ऐलान, अब मूंगफली बनेगी झांसी की पहचान

Photo Source : Google

Posted On:Tuesday, September 17, 2024


झांसी न्यूज डेस्क: झांसी की मूंगफली अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि प्राप्त करेगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने झांसी और बुंदेलखंड की मूंगफली को "एक जिला एक उत्पाद" (ODOP) योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है। इससे मूंगफली को एक विशेष पहचान मिलेगी। फिलहाल झांसी जिले के ओडीओपी में सॉफ्ट टॉय और टेरीकॉट शामिल हैं। मूंगफली को इस सूची में जोड़ने से किसानों को उनकी मेहनत के बेहतर मुआवजे की उम्मीद है।

झांसी को विश्व बैंक ने “यूपी एग्री” योजना के तहत मूंगफली क्लस्टर के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है। इससे मूंगफली की खेती करने वाले किसानों के मुनाफे में इजाफा होगा। जानकारों का मानना है कि झांसी की मूंगफली का निर्यात विदेशी बाजारों में होगा, जिससे भारत को विदेशी मुद्रा मिलेगी। मूंगफली के दानों के अलावा, मूंगफली के छिलके का भी उपयोग ईंधन के रूप में होता है, और यह विदेशी कंपनियों द्वारा खरीदा जा सकता है, जिससे किसानों को अतिरिक्त आय हो सकती है।

उपायुक्त उद्योग मनीष तिवारी ने जानकारी दी कि प्रदेश सरकार ने स्थानीय उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के उद्देश्य से ओडीओपी योजना की शुरुआत की थी। इस योजना से सॉफ्ट टॉय और टेरीकॉट के व्यापारियों को काफी लाभ हुआ है। अब मूंगफली को भी ओडीओपी की सूची में शामिल किया जा रहा है, जिससे किसानों को बड़ा फायदा होगा।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.