चमड़े के जूतों को स्टोर करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Friday, September 13, 2024

मुंबई, 13 सितंबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   चमड़े के जूते आराम और स्टाइल का प्रतीक हैं; हम चमड़े के जूते पहनने से बच नहीं सकते, लेकिन हम उनकी देखभाल कर सकते हैं। चमड़े के जूते एक महत्वपूर्ण निवेश हैं, इसलिए हम सभी उनकी उम्र बढ़ाना चाहते हैं। चमड़े की देखभाल और समग्र स्थिति को बनाए रखने के लिए चमड़े को सावधानीपूर्वक संभालना महत्वपूर्ण है। यहाँ आपके चमड़े के जूतों की अच्छी देखभाल करने के कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं। ब्रुने एंड बेयरस्किन की निदेशक टैबी भाटिया और व्हाइटमड्स के संस्थापक ध्रुव आर्य चमड़े के जूतों को स्टोर करने के 9 सर्वोत्तम तरीके बता रहे हैं।

उचित भंडारण

सफाई:

चमड़े के जूतों का उपयोग करने के बाद, उन्हें स्टोर करने से पहले अच्छी तरह से साफ करें। मुलायम ब्रश का उपयोग करके धूल को धीरे से साफ करें और गहरी सफाई के लिए अपने चमड़े के जूतों के लिए उपयुक्त चमड़े के क्लीनर का उपयोग करें।

कंडीशनिंग:

चमड़े को कंडीशन करने से उसे नमीयुक्त रखने और सूखने से बचाने में मदद मिलती है। जल्दी न करें, बेहतर परिणामों के लिए कंडीशनर को अवशोषित होने दें।

इसे सूखने दें

अपने जूतों को साफ करने के बाद, उन्हें कमरे के तापमान पर ठीक से सूखने दें, और हेयर ड्रायर या रेडिएटर का उपयोग करने से बचें। साथ ही, उन्हें सीधे धूप में रखने से बचें।

इसे ठंडी और सूखी जगहों पर रखें

जूतों को सीधी धूप से दूर रखें और उन्हें भरी हुई जगहों पर रखने से बचें। इसे सांस लेने वाले शू बैग या बॉक्स में रखें।

शू ट्री का इस्तेमाल करें

अपने ड्रेस शूज़ के लिए शू ट्री का इस्तेमाल करें क्योंकि वे जूते के आकार को बनाए रखने, नमी को सोखने और गंध को कम करने में मदद करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपका निवेश लंबे समय तक चले। जहाँ एक अच्छी पॉलिश जूते के बाहरी हिस्से को बनाए रखती है, वहीं शू ट्री आपके जूतों की आंतरिक संरचना को सुरक्षित रखते हैं और उनके जीवन को बढ़ाते हैं।

अपने जूतों के लिए जगह बनाएँ

अपने जूतों को वह जगह दें जिसके वे हकदार हैं। उचित भंडारण से निशान, खरोंच और अवांछित विकृतियों से बचने में मदद मिलेगी जो भीड़भाड़ के कारण होती हैं। अपने जूतों की प्रत्येक जोड़ी के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने संग्रह को अच्छी तरह से बनाए रखने और अच्छी स्थिति में रखने के लिए पर्याप्त जगह है।

अपने चमड़े के जूतों को आराम दें: उन्हें हर दिन न पहनें

अपने चमड़े के जूतों को हर दिन पहनने से बचें, उन्हें हवा में सूखने और आराम करने का समय दें। सबसे लंबे समय तक चलने के लिए, अपने चमड़े के जूतों को सप्ताह में तीन बार से ज़्यादा न पहनने का प्रयास करें। इससे उनके आकार और पैडिंग को बनाए रखने और उनके जीवनकाल को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

अपने चमड़े को नियमित रूप से कंडीशन और पोषण दें

चमड़ा त्वचा की तरह होता है और इसे नियमित पोषण की आवश्यकता होती है, ठीक वैसे ही जैसे हमें होती है। चमड़े के कंडीशनर का उपयोग करने से प्राकृतिक तेलों की पूर्ति करने में मदद मिलेगी जो सफाई और पर्यावरण के संपर्क में आने से खो जाते हैं। चमड़े के लिए डिज़ाइन किया गया कंडीशनर चुनें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह नाजुक जूते की सतह को नुकसान न पहुँचाए।

पॉलिशिंग और वैक्सिंग

अपने चमड़े के जूतों की बेहतरीन देखभाल के लिए, नियमित रूप से पॉलिशिंग और वैक्सिंग करना ज़रूरी है। रंग और पेटिना को बढ़ाने के लिए लेदर क्रीम का उपयोग करें और चमकदार फ़िनिश और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए गुणवत्ता वाला वैक्स लगाएँ।

गुणवत्ता में निवेश करें

गुणवत्तापूर्ण निर्माण वाले जूते चुनें। अच्छी गुणवत्ता वाले शिल्प कौशल जैसे कि अच्छी गुणवत्ता वाले निर्माण, आपको आउटसोल को बदलने और अपने पसंदीदा जोड़े के जीवन को बढ़ाने की अनुमति देता है। अच्छी तरह से बने जूतों में निवेश करने से लंबे समय तक चलने वाली शैली और प्रदर्शन सुनिश्चित होता है।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.