हत्या के प्रयास से बचने के बाद ट्रम्प ने बुलेटप्रूफ ग्लास के पीछे रैली को संबोधित किया

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 22, 2024

पिछले महीने एक हत्या के प्रयास से बचने के बाद अपनी पहली आउटडोर रैली में, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को उत्तरी कैरोलिना में समर्थकों को संबोधित किया, और राष्ट्रीय सुरक्षा पर केंद्रित एक कार्यक्रम में बुलेटप्रूफ ग्लास के पीछे से बात की। ट्रम्प, जो अब रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं, ने भी एक रात पहले डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (डीएनसी) में अपनी टिप्पणियों के लिए अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों, विशेष रूप से पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा पर निशाना साधा।

नॉर्थ कैरोलिना एविएशन म्यूजियम एंड हॉल ऑफ फेम में आयोजित रैली के दौरान, ट्रम्प ने डीएनसी के दौरान की गई "बुरी" टिप्पणियों के लिए अपने पूर्ववर्ती की आलोचना की, जहां बराक और मिशेल ओबामा दोनों ने ट्रम्प के नेतृत्व की तीखी आलोचना की थी। ट्रम्प की टिप्पणियाँ बुलेटप्रूफ ग्लास से किलेबंद और कड़े सुरक्षा उपायों से घिरे हुए मंच से दी गईं, जिसमें छतों पर स्नाइपर्स और दृष्टि रेखाओं को अवरुद्ध करने के लिए परिधि के चारों ओर भंडारण कंटेनर शामिल थे।


यह रैली डीएनसी का मुकाबला करने के उद्देश्य से एक सप्ताह तक चलने वाली घटनाओं की श्रृंखला का हिस्सा थी, जो वर्तमान में शिकागो में हो रही है। ट्रम्प ने राष्ट्रपति जो बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सहित डेमोक्रेटिक नेताओं पर अंतरराष्ट्रीय संघर्षों, विशेष रूप से अफगानिस्तान से वापसी और यूक्रेन और मध्य पूर्व में चल रहे युद्धों को गलत तरीके से संभालने का आरोप लगाया।

ट्रम्प का भाषण बार-बार डेमोक्रेटिक सम्मेलन में घूमता रहा, जहाँ वक्ताओं ने ट्रम्प के दूसरे कार्यकाल के खिलाफ चेतावनी दी थी। उन्होंने मजाक में ओबामा के निजी हमलों का जिक्र किया और सवाल किया कि क्या उन्हें तरह-तरह से प्रतिक्रिया देने के बजाय नीति पर ध्यान केंद्रित करने की अपने सलाहकारों की सलाह पर ध्यान देना चाहिए। भारी समर्थन में भीड़ ने उनसे व्यक्तिगत होने का आग्रह किया, जिसके कारण ट्रम्प ने हैरिस की "हमारे देश में उच्च राजनीतिक पद के लिए अब तक की सबसे कट्टरपंथी वामपंथी व्यक्ति" के रूप में आलोचना की, और उन्हें "कॉमरेड कमला" करार दिया।

अपने पूरे भाषण में, ट्रम्प ने दोबारा चुने जाने पर बिडेन प्रशासन की कई नीतियों को उलटने की अपनी योजना पर जोर दिया, खासकर सैन्य प्रथाओं से संबंधित नीतियों को। उन्होंने सशस्त्र बलों से "महत्वपूर्ण नस्ल सिद्धांत और ट्रांसजेंडर पागलपन" को खत्म करने की कसम खाई, अपने पिछले प्रशासन की एक नीति को बहाल किया जिसने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को सेवा करने से रोक दिया था। उन्होंने अमेरिका में सबसे बड़ा शांतिकालीन सैन्य भर्ती अभियान शुरू करने का भी वादा किया। इतिहास, एक ऐसा वादा जिसने दर्शकों की ज़ोरदार तालियाँ बटोरीं।

रैली में ट्रम्प के साथ उनके साथी, ओहियो के सीनेटर जेडी वेंस भी थे, जिन्होंने इस अवसर का लाभ उठाते हुए डेमोक्रेटिक उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज़ की भी आलोचना की। वेंस ने वाल्ज़ पर उनकी सैन्य सेवा को गलत तरीके से प्रस्तुत करने का आरोप लगाया और उन्हें "चोरी हुई वीरता टिम वाल्ज़" करार दिया।

ट्रम्प की उत्तरी कैरोलिना यात्रा केवल एक सप्ताह में राज्य की उनकी दूसरी यात्रा है, जो आगामी चुनाव में एक प्रमुख युद्धक्षेत्र के रूप में इसके महत्व को दर्शाती है। रैली में उत्साही समर्थक शामिल हुए, जिनमें उत्तरी कैरोलिना के हिकॉरी की एक सेवानिवृत्त व्यवसाय मालिक लिसा वॉट्स भी शामिल थीं, जिन्होंने हैरिस के खिलाफ ट्रम्प की संभावनाओं पर विश्वास व्यक्त किया। वॉट्स ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि उनका रिकॉर्ड यह साबित करता है कि वह इस देश को चलाने के लिए तैयार हैं।" उन्होंने भविष्यवाणी की कि हैरिस को लेकर शुरुआती उत्साह अंततः फीका पड़ जाएगा।

जैसे-जैसे ट्रम्प का अभियान अपनी गतिविधियों में तेजी ला रहा है, पूर्व राष्ट्रपति उत्तरी कैरोलिना जैसे प्रमुख राज्यों को जीतने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जहां उन्होंने पहले मामूली जीत हासिल की थी। उनके समर्थक आशावान बने हुए हैं, लेकिन इस करीबी मुकाबले वाले चुनाव में आगे का रास्ता सीधा-सरल ही रहेगा।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.