इजरायली हवाई हमलों ने सीरिया के होम्स और हामा प्रांतों को निशाना बनाया

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 10, 2024

सीरियाई राज्य मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, गुरुवार तड़के, इजरायली हवाई हमलों ने मध्य सीरिया के होम्स और हमा प्रांतों पर हमला किया। यह हमला पिछले दिन दक्षिणी सीरिया में एक और इज़रायली हमले के बाद हुआ। रात करीब 1:00 बजे स्थानीय समय के अनुसार, इज़रायली सेना ने होम्स प्रांत में स्थित हासिया के औद्योगिक क्षेत्र में एक कार असेंबली फैक्ट्री के साथ-साथ हमा में एक सैन्य स्थिति पर हवाई हमला किया। हसिया का औद्योगिक क्षेत्र हमा से लगभग 80 किलोमीटर (50 मील) दक्षिण में है। रिपोर्ट की गई क्षति मुख्य रूप से भौतिक थी, जिसमें तत्काल कोई हताहत नहीं हुआ।

रिपोर्ट के मुताबिक, फैक्ट्री के अलावा, हसिया में चिकित्सा और राहत सामग्री ले जा रहे वाहनों को निशाना बनाया गया, जिससे बड़ी आग लग गई। दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाने का काम किया। ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानीकर्ता सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि हसिया में ईरान से जुड़ी एक कार फैक्ट्री को विशेष रूप से निशाना बनाया गया था। हामा प्रांत में, हमले वायु रक्षा प्रणालियों और सरकारी सैनिकों वाले क्षेत्रों पर निर्देशित किए गए थे।

2011 में सीरिया के गृहयुद्ध के फैलने के बाद से, इज़राइल ने कई हवाई हमले किए हैं, जिनका मुख्य उद्देश्य सीरियाई सैन्य स्थलों और लेबनान के हिजबुल्लाह सहित ईरान समर्थित लड़ाकों को निशाना बनाना है। जबकि इज़रायली अधिकारी विशिष्ट हमलों पर शायद ही कभी टिप्पणी करते हैं, उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे सीरिया में ईरान की उपस्थिति का विस्तार बर्दाश्त नहीं करेंगे।

यह नवीनतम हमला सप्ताह की शुरुआत में इजरायली हमलों की एक श्रृंखला के बाद हुआ है। बुधवार को कथित तौर पर इज़रायली बमबारी में दक्षिणी सीरिया में इज़रायली कब्जे वाले गोलान हाइट्स के पास एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। इज़रायली सेना ने पुष्टि की कि हमले में सीरिया में हिजबुल्लाह के एक नेता को निशाना बनाया गया। इसके अतिरिक्त, दमिश्क के माज़ेह इलाके में मंगलवार को हुए हवाई हमले में कथित तौर पर सात नागरिकों की मौत हो गई, जिसके लिए इज़राइल को जिम्मेदार ठहराया गया। ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि यह हमला ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स और हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली इमारत पर हुआ।

रविवार को भी मध्य सीरिया में सैन्य ठिकानों पर इज़रायली हवाई हमले हुए, जिसमें भौतिक क्षति की रिपोर्ट थी लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। ईरान और हिजबुल्लाह मौजूदा गृह युद्ध में सीरियाई सरकार के प्रमुख सहयोगी बने हुए हैं, और इजरायली हवाई हमलों की आवृत्ति बढ़ गई है, खासकर सीरियाई-लेबनानी सीमा के पास, जहां इजरायल ने हिजबुल्लाह साइटों को निशाना बनाने का दावा करते हुए अपने हमले तेज कर दिए हैं।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.