हिज़्बुल्लाह प्रमुख के भाषण के दौरान इज़राइल ने लेबनान पर हमला किया

Photo Source :

Posted On:Friday, September 20, 2024

इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बड़े पैमाने पर हमला किया। यह पेजर और वॉकी-टॉकी के साथ हाल के हमलों के खिलाफ टेलीविजन पर प्रसारित हिजबुल्लाह के एक बयान का अनुसरण करता है। हिज़बुल्लाह की कार्रवाई करने की क्षमता। “हम उनकी आतंकवादी क्षमताओं और बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए लेबनान में हिजबुल्लाह पर हमला कर रहे हैं। उन्होंने नागरिक क्षेत्रों को ढाल के रूप में इस्तेमाल किया है और दक्षिणी लेबनान को वर्षों तक युद्ध क्षेत्र बना दिया है, ”आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट किया, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था।

रिपोर्टों के अनुसार, आईडीएफ ने कहा कि इसका उद्देश्य उत्तरी इज़राइल में सुरक्षा लौटाना और निवासियों को घर लौटने देना है।

हिजबुल्लाह नेता ने दी 'युद्ध की घोषणा' की धमकी
हिज़बुल्लाह के नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह ने हमलों के जवाब में अपना भाषण दिया। इस सप्ताह की शुरुआत में हिज़्बुल्लाह को निशाना बनाकर रेडियो और पेजर में छिपाए गए विस्फोटकों के बाद यह उनकी पहली सार्वजनिक उपस्थिति थी। नसरल्लाह ने उल्लेख किया कि इज़राइल द्वारा की गई कार्रवाई "युद्ध की घोषणा" है।

बढ़ता तनाव और सीमा पर झड़पें
जब नसरल्लाह बोल रहे थे, तब भी इजरायली युद्धक विमानों को बेरूत के ऊपर से तेज ध्वनि उत्पन्न करते हुए उड़ते हुए सुना जा सकता था। सोनिक अब तेजी से बढ़ रहे हैं और इस डर को बढ़ावा दे रहे हैं कि कुछ बड़ा होने वाला है। बाद में इसकी पुष्टि हुई कि इज़राइल ने वास्तव में दिन में दक्षिणी लेबनान में बमबारी की थी, और दोपहर बंद होने से पहले, हिज़बुल्लाह ने तनावपूर्ण सीमा पर और अधिक बम हमलों की सूचना दी।

हताहतों की संख्या और युद्ध की चिंताएँ
हिज़्बुल्लाह के संचार बुनियादी ढांचे पर हमलों से अब तक कम से कम 37 और 3,000 लोग घायल हुए हैं। कई लोग अब गंभीर रूप से चिंतित हैं कि युद्ध केवल समय की बात हो सकती है।
इसने न तो इसकी पुष्टि की है और न ही इससे इनकार किया है कि पेजर और वॉकी-टॉकी को निशाना बनाने के पीछे उसका हाथ है, लेकिन सुरक्षा सूत्रों को यकीन है कि यह इजराइल की जासूसी एजेंसी मोसाद का काम है।
गाजा युद्ध के बाद

पिछले अक्टूबर में गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से, इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच भारी सीमा पार लड़ाई चल रही है। वर्षों में पहली बार, दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ रहा है, जिससे अभी तक उनके संघर्ष का समाधान नहीं हुआ है।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.