वायु प्रदूषण नियंत्रण में उत्कृष्टता के लिए आगरा, फिरोजाबाद, झांसी और रायबरेली होंगे सम्मानित

Photo Source : Google

Posted On:Tuesday, September 3, 2024


झांसी न्यूज डेस्क: स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में यूपी के चार शहर आगरा, फिरोजाबाद, झांसी और रायबरेली ने महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने 2023-24 के लिए 131 शहरों की वायु प्रदूषण स्थिति का मूल्यांकन किया था। इन शहरों को 7 सितंबर को जयपुर में आयोजित समारोह में सम्मानित किया जाएगा। प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इन शहरों के अधिकारियों को उनकी बेहतर कार्यप्रणाली के लिए सराहा।

प्रमुख सचिव नगर विकास ने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत इस सर्वेक्षण का आयोजन किया गया। इसमें वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए उठाए गए कदमों का मूल्यांकन किया गया। आगरा ने श्रेणी-एक (10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों) में तीसरा स्थान प्राप्त किया है, वहीं फिरोजाबाद को श्रेणी-दो (3 से 10 लाख जनसंख्या वाले शहरों) में पहला स्थान मिला है।

फिरोजाबाद में हरित ऊर्जा समाधान और प्रभावी कचरा प्रबंधन के प्रयासों के चलते वायु प्रदूषण कम हुआ है, जिससे उसे पहला स्थान प्राप्त हुआ है। झांसी ने औद्योगिक उत्सर्जन पर नियंत्रण और शहरी हरित क्षेत्रों को बढ़ावा देने में सफलता पाई है, जिससे उसे तीसरा स्थान मिला। रायबरेली ने सार्वजनिक परिवहन, हरित कवर और पर्यावरण कार्यक्रमों के माध्यम से वायु प्रदूषण को कम करके श्रेणी-तीन में पहला स्थान हासिल किया है।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.