विश्व फेफड़े के कैंसर दिवस पे जानें इससे बचने के तरीके और होने के मुख्य कारण

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 1, 2024

मुंबई, 1 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   विश्व फेफड़े के कैंसर दिवस हर साल 1 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिन, दुनिया भर के लोग फेफड़े के कैंसर से जुड़ी समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं और जानकारी हासिल करते हैं। चूंकि यह कैंसर से संबंधित चार मौतों में से एक के लिए ज़िम्मेदार है, इसलिए लक्षणों के बारे में जागरूकता बढ़ाकर और बीमारी के लिए स्क्रीनिंग कार्यक्रम विकसित करके शुरुआती पहचान को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।

समय पर पता लगने से इलाज शुरू करना संभव हो जाता है, बीमारी के फैलने की संभावना कम हो जाती है और वैश्विक स्तर पर होने वाली फेफड़ों के कैंसर से होने वाली मौतों की संख्या कम होने लगती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए वैश्विक स्तर पर कैंसर से होने वाली मौतों में फेफड़े का कैंसर पहले स्थान पर है। वैश्विक स्तर पर, 2020 में 1.80 मिलियन फेफड़े के कैंसर से मौतें हुईं और इस बीमारी के 2.21 मिलियन नए मामले सामने आए।

हालाँकि यह आम बात है कि धूम्रपान से फेफड़े का कैंसर होता है, लेकिन यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि व्यावसायिक जोखिम भी फेफड़े के कैंसर के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं और धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर का कारण बनने वाले व्यावसायिक जोखिम के प्रभावों को बढ़ा सकता है।

ये 5 करियर हैं जहाँ जीवन में बाद में फेफड़े के कैंसर होने की अधिक संभावना है।

निर्माण श्रमिक

एस्बेस्टस निर्माण श्रमिकों में फेफड़ों के कैंसर से होने वाली मौतों का मुख्य कारण है, जो एस्बेस्टस युक्त सामग्री (ACM) वाली इमारतों के नवीनीकरण या ध्वस्तीकरण के दौरान संभावित एस्बेस्टस के संपर्क में आने के बाद होते हैं। छत की सामग्री, फर्श की टाइलें और इन्सुलेशन ACM के कुछ उदाहरण हैं। निर्माण सामग्री में प्रचलित घटक, सिलिका, संभावित रूप से कैंसर और फेफड़ों की बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है।

कोयला गैसीकरण और कोक उत्पादन

ट्रांसलेशनल लंग कैंसर रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कोयला/कोक और संबद्ध उत्पाद उद्योग में फेफड़ों के कैंसर का काफी जोखिम पाया गया है। कोयला गैसीकरण कर्मियों को PAHs के अलावा कई तरह के पदार्थों के संपर्क में आना पड़ सकता है, जैसे कि एस्बेस्टस, सिलिका, आर्सेनिक, कैडमियम, सीसा, निकल, हाइड्रोकार्बन, सल्फर डाइऑक्साइड, सल्फ्यूरिक एसिड, एल्डिहाइड, आदि।

ग्लास फैक्ट्री


नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ग्लास फिलामेंट, सिरेमिक फाइबर और स्लैग वूल मानव निर्मित खनिज फाइबर के उदाहरण हैं, जिनके कैंसरकारी परिणाम होने का पता चला है। मनुष्यों पर किए गए अध्ययनों से पता चला है कि ग्लास और स्लैग वूल का उत्पादन करने वालों में फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

खनिक

खनिक काम पर एस्बेस्टस के संपर्क में आ सकते हैं, ठीक वैसे ही जैसे मैकेनिक और निर्माण श्रमिक, लेकिन वे अन्य खतरनाक सामग्रियों के संपर्क में भी आ सकते हैं। उदाहरण के लिए, खनिकों को रेडॉन और यूरेनियम के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें गैस्ट्रिक कैंसर, मेसोथेलियोमा और मस्तिष्क कैंसर जैसी संभावित घातक बीमारियाँ शामिल हैं।

वेल्डर

वेल्डर धातु के हिस्सों से निपटते हैं, इसलिए उनके काम का एक हिस्सा हर रोज़ बहुत सारे कार्सिनोजेनिक रसायनों, जैसे कि बेंजीन के संपर्क में आना है। साँस लेने पर ये जहरीले फाइबर और गैसें फेफड़ों को नुकसान पहुँचा सकती हैं और अक्सर फेफड़ों के कैंसर और अन्य घातक बीमारियों का कारण बन सकती हैं।

सुरक्षित कार्य वातावरण बनाने के तरीके

प्राथमिक रोकथाम उन समूहों में ज्ञात जोखिम कारकों को हटाकर या कम करके किसी बीमारी के खिलाफ लक्षित सुरक्षा प्रदान करती है जो इसके प्रति संवेदनशील हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि फेफड़ों के कैंसर का उच्च जोखिम तम्बाकू के उपयोग से जुड़ा है। तम्बाकू के उपयोग को कम करके, हम व्यवहार समायोजन के माध्यम से फेफड़ों के कैंसर की घटनाओं को कम कर सकते हैं।

जैसे-जैसे धूम्रपान न करने वालों में फेफड़ों के कैंसर के विकास की संख्या बढ़ती है, गैर-तम्बाकू जोखिम कारकों की जांच करना अनिवार्य हो जाता है। कार्यस्थल और पर्यावरणीय जोखिम कारक इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। चूँकि प्राथमिक निवारक देखभाल एक मूल्यवान और सस्ती रणनीति है, इसलिए इसकी प्रभावशीलता की जाँच करना आवश्यक है।

समाज में राजनीतिक और वैज्ञानिक संदेशों को फैलाने के लिए उचित संचार रणनीति की आवश्यकता होती है। वैज्ञानिक समुदाय अच्छी तरह से जानता है - लेकिन आम जनता नहीं जानती - कि फेफड़ों का कैंसर कुछ रसायनों और कार्यस्थल के खतरों के संपर्क में आने से होता है।

फेफड़ों के कैंसर के पर्यावरणीय और व्यावसायिक कारणों को संबोधित करने के लिए, प्राथमिक निवारक प्रयासों के लिए बहु-क्षेत्रीय दृष्टिकोण और सहयोग की आवश्यकता है।

सामुदायिक संगठनों, निजी व्यवसायों और पर्यावरण, वाणिज्य, आवास, उद्योग और व्यवसाय सहित स्वास्थ्य और गैर-स्वास्थ्य क्षेत्रों को जनसंख्या या समुदाय-आधारित हस्तक्षेप करना चाहिए।

पर्यावरण और काम से जुड़े फेफड़ों के कैंसर को रोकने के लिए कार्रवाई की आवश्यकता वाले क्षेत्रों की पहचान करने के लिए, फेफड़ों के कैंसर की रोकथाम पर शोध महत्वपूर्ण है।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.