कुछ हानिकारक और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ, WHO ने जारी लिया लिस्ट, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Friday, August 23, 2024

मुंबई, 23 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सात व्यापक रूप से खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों पर एक महत्वपूर्ण सलाह जारी की है, जिसमें लोगों से आग्रह किया गया है कि वे अपने आहार से इन्हें कम करें या पूरी तरह से हटा दें। आधुनिक आहार में प्रचलित ये खाद्य पदार्थ शरीर पर अपने हानिकारक प्रभावों के कारण महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं।

7 हानिकारक और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ

पास्ता और ब्रेड:

WHO ने पास्ता और ब्रेड में परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट को अत्यधिक अस्वास्थ्यकर के रूप में पहचाना है। ये अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने में योगदान करते हैं और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। इन वस्तुओं का नियमित सेवन हतोत्साहित किया जाता है।

आलू के चिप्स:

अपने स्वाद के लिए लोकप्रिय, आलू के चिप्स को उच्च तापमान पर परिष्कृत तेलों में तला जाता है और नमक से भरा होता है। यह संयोजन उन्हें कैलोरी-घना और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बनाता है, जिससे WHO को उनके सेवन को सीमित करने की सलाह दी जाती है।

पाम ऑयल:

खाना पकाने में व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला पाम ऑयल हृदय स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण समस्याओं से जुड़ा हुआ है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है और हृदय संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है, इसलिए जहाँ तक संभव हो पाम ऑयल से बचने की सलाह दी जाती है।

पिज्जा और बर्गर:

ये अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ मक्खन, पनीर और नमक के साथ-साथ विभिन्न एडिटिव्स से भरपूर होते हैं। इनकी उच्च कैलोरी सामग्री और अस्वास्थ्यकर वसा तेजी से वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं और इनका सेवन कम से कम किया जाना चाहिए।

पनीर:

अक्सर टॉपिंग या सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला पनीर एक और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ है जिसमें संतृप्त और ट्रांस वसा होती है। अत्यधिक पनीर का सेवन हृदय रोग और मोटापे के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है।

अत्यधिक नमक:

WHO प्रतिदिन 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन न करने की सलाह देता है। अत्यधिक नमक का सेवन उच्च रक्तचाप और गंभीर हृदय संबंधी स्थितियों से जुड़ा है, इसलिए सेवन को कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया जाता है।

अत्यधिक चीनी:

जबकि चीनी कई आहारों में मुख्य है, इसके अधिक सेवन से मोटापा, तनाव और लीवर, अग्न्याशय और आंतों को प्रभावित करने वाली विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। WHO समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए चीनी का सेवन सीमित करने की सलाह देता है।

WHO की सलाह में आम आहार विकल्पों के स्वास्थ्य प्रभाव के बारे में अधिक जागरूकता और सचेत खाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है। इन खाद्य पदार्थों को कम करने या समाप्त करने से दीर्घकालिक स्वास्थ्य में उल्लेखनीय सुधार हो सकता है।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.