डिम्बग्रंथि के कैंसर के निदान का सामना करते समय विचार करने के लिए महत्वपूर्ण पहलु, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 31, 2024

मुंबई, 31 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   डिम्बग्रंथि के कैंसर का निदान आम तौर पर पैल्विक परीक्षा से शुरू होता है, जहाँ डॉक्टर अंडाशय में किसी भी असामान्यता की जाँच करता है। यदि कैंसर का संदेह है, तो अंडाशय और आस-पास के ऊतकों को देखने के लिए अल्ट्रासाउंड या सीटी स्कैन जैसे इमेजिंग परीक्षण किए जाते हैं। CA-125 मार्कर सहित रक्त परीक्षण कैंसर की उपस्थिति का संकेत देने में मदद कर सकते हैं। बायोप्सी के माध्यम से एक निश्चित निदान किया जाता है, जहाँ ऊतक का नमूना लिया जाता है और माइक्रोस्कोप के नीचे जांच की जाती है। प्रारंभिक पहचान चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि लक्षण अक्सर उन्नत चरणों में दिखाई देते हैं, जिससे समय पर निदान और उपचार के लिए नियमित जाँच और जोखिम कारकों के बारे में जागरूकता महत्वपूर्ण हो जाती है।

डॉक्टर कीर्तिका अग्रवाल, एमबीबीएस, वात्सल्य मैटरनिटी एंड सर्जिकल सेंटर प्राइवेट लिमिटेड, डॉक्ट्यूब की सदस्य डिम्बग्रंथि के कैंसर के निदान का सामना करते समय विचार करने के लिए महत्वपूर्ण पहलुओं को साझा करती हैं:

अपने निदान को समझें

अपने डिम्बग्रंथि के कैंसर के प्रकार और चरण के बारे में जानें। यह जानकारी उपचार निर्णयों का मार्गदर्शन करेगी और आपको रोग का निदान समझने में मदद करेगी।

विशेषज्ञ देखभाल लें

स्त्री रोग संबंधी कैंसर में विशेषज्ञता रखने वाले ऑन्कोलॉजिस्ट से परामर्श करें। उपचार विकल्पों को समझने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सर्वोत्तम संभव देखभाल मिले, उनकी विशेषज्ञता महत्वपूर्ण है।

उपचार विकल्प

सर्जरी, कीमोथेरेपी, विकिरण और लक्षित उपचार सहित उपलब्ध विभिन्न उपचार विकल्पों पर चर्चा करें। प्रत्येक के अपने लाभ और दुष्प्रभाव हैं, इसलिए अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम के साथ इनका सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना आवश्यक है।

दूसरी राय लें

अपने निदान की पुष्टि करने और वैकल्पिक उपचार दृष्टिकोणों का पता लगाने के लिए दूसरी राय लेने पर विचार करें। यह अतिरिक्त दृष्टिकोण और आश्वासन प्रदान कर सकता है।

दुष्प्रभावों को समझें

अंडाशय के कैंसर के उपचार के महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव हो सकते हैं। भावनात्मक और शारीरिक प्रभावों सहित उन्हें प्रबंधित करने की तैयारी और योजना बनाने के लिए अपने डॉक्टर से इन पर चर्चा करें।

सहायता प्रणाली

परिवार, मित्रों और सहायता समूहों का एक सहायता नेटवर्क बनाएँ। भावनात्मक और व्यावहारिक समर्थन बीमारी और उपचार से निपटने में महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है।

वित्तीय और कानूनी विचार

उपचार के वित्तीय निहितार्थों का आकलन करें और लागतों का प्रबंधन करने और अपनी आवश्यकताओं की वकालत करने के लिए वित्तीय सहायता, बीमा कवरेज और कानूनी सलाह जैसे संसाधनों का पता लगाएं।

अनुवर्ती देखभाल

अपनी स्थिति की निगरानी करने और उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए नियमित अनुवर्ती नियुक्तियों की योजना बनाएं। दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम के साथ निरंतर संचार आवश्यक है।

स्व-देखभाल

संतुलित आहार बनाए रखने, सलाह के अनुसार व्यायाम करने और किसी भी मानसिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को संबोधित करके अपनी भलाई को प्राथमिकता दें। उपचार के दौरान लचीलापन और जीवन की गुणवत्ता के लिए स्व-देखभाल महत्वपूर्ण है।

अग्रिम निर्देश

अपनी स्वास्थ्य सेवा प्राथमिकताओं को बताने के लिए अग्रिम निर्देशों पर चर्चा करने और उन्हें स्थापित करने पर विचार करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपके उपचार की यात्रा के दौरान आपकी इच्छाओं का सम्मान किया जाता है।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.