मंकीपॉक्स की निगरानी और प्रबंधन के लिए आवश्यक दिशानिर्देश, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 22, 2024

मुंबई, 22 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोटिक बीमारी है, जो मुख्य रूप से मनुष्यों और जानवरों को प्रभावित करती है, जिसके लक्षण चेचक के समान होते हैं। वायरस के प्राकृतिक स्रोत की पहचान नहीं हो पाई है, लेकिन मानव-से-मानव संचरण अच्छी तरह से प्रलेखित है।

डॉ. बेसेट हकीम, एमडी मेडिसिन, अपोलो क्लिनिक, विमान नगर, मंकीपॉक्स की निगरानी और प्रबंधन के लिए ऊष्मायन अवधि, संचरण मोड, नैदानिक ​​​​विशेषताओं और आवश्यक दिशानिर्देशों का अवलोकन प्रदान करते हैं।

ऊष्मायन अवधि और संचारण अवधि

मंकीपॉक्स वायरस के संपर्क में आने और लक्षणों की शुरुआत के बीच का समय, जिसे ऊष्मायन अवधि के रूप में जाना जाता है, आमतौर पर 6 से 13 दिनों तक होता है, हालांकि यह 5 से 21 दिनों तक भिन्न हो सकता है। संचारण अवधि दाने के दिखने से 1-2 दिन पहले शुरू होती है और तब तक जारी रहती है जब तक कि सभी पपड़ी गिर न जाएं या कम न हो जाएं।

संक्रमण के तरीके

मंकीपॉक्स मानव-से-मानव और पशु-से-मानव दोनों तरह से फैलता है:

मानव-से-मानव संक्रमण: यह मुख्य रूप से बड़ी श्वसन बूंदों के माध्यम से होता है, जिसके लिए आम तौर पर लंबे समय तक निकट संपर्क की आवश्यकता होती है। संक्रमण शारीरिक तरल पदार्थ, घाव सामग्री, या दूषित कपड़ों या लिनेन के साथ अप्रत्यक्ष संपर्क के माध्यम से भी हो सकता है।

पशु-से-मानव संक्रमण: यह संक्रमित जानवरों, जैसे छोटे स्तनधारियों (कृंतकों सहित) या गैर-मानव प्राइमेट के काटने या खरोंच के माध्यम से हो सकता है। यह बुश मीट की तैयारी के दौरान भी हो सकता है।

नैदानिक ​​​​विशेषताएँ

मंकीपॉक्स आम तौर पर एक स्व-सीमित बीमारी है, जिसके लक्षण 2 से 4 सप्ताह तक रहते हैं। हालाँकि, गंभीर मामले, विशेष रूप से बच्चों में, जटिलताओं और उच्च मृत्यु दर को जन्म दे सकते हैं। केस मृत्यु दर ऐतिहासिक रूप से 0 से 11% तक रही है, हाल के प्रकोपों ​​​​में 3-6% का अनुपात दिखा है।

सामान्य लक्षण और संकेत

मंकीपॉक्स की नैदानिक ​​प्रस्तुति को दो चरणों में विभाजित किया जा सकता है: प्रोड्रोम और त्वचा की भागीदारी।

प्रोड्रोम (0-5 दिन):

इस चरण में बुखार, लिम्फैडेनोपैथी, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकावट, ठंड लगना या पसीना आना और खांसी के साथ गले में खराश होती है।

त्वचा की भागीदारी (चकत्ते):

चकत्ते आमतौर पर बुखार शुरू होने के 1-3 दिनों के भीतर शुरू होते हैं और लगभग 2-4 सप्ताह तक चलते हैं। यह गहरे बैठे होते हैं, अच्छी तरह से परिभाषित होते हैं, और अक्सर नाभि विकसित होती है। दाने कई चरणों से गुजरते हैं:

एनेंथेम:

शुरुआती घाव जीभ और मुंह पर दिखाई देते हैं।

मैकुलर चरण:

24 घंटों के भीतर, चेहरे पर मैक्यूल दिखाई देते हैं, जो बाहों, पैरों, हथेलियों और तलवों (केन्द्रापसारक वितरण) तक फैल जाते हैं।

पपुलर चरण:

तीसरे दिन तक, घाव पपल्स में बदल जाते हैं।

वेसिकुलर स्टेज:

चौथे या पांचवें दिन तक, घाव पुटिकाओं में बदल जाते हैं - उभरे हुए और द्रव से भरे हुए।

पस्टुलर स्टेज:

छठे या सातवें दिन तक, घाव पुस्टुलर हो जाते हैं, तेजी से उभरे हुए, अपारदर्शी द्रव से भरे हुए, दृढ़ और गहरे बैठे हुए। वे नाभि से जुड़ सकते हैं या मिल सकते हैं।

क्रस्ट स्टेज:

दूसरे सप्ताह के अंत तक, घाव सूख जाते हैं और पपड़ी बन जाते हैं।

निदान

रक्त, मूत्र, त्वचा के घावों और मौखिक या नासोफेरींजल स्वाब से एकत्र किए गए नमूनों के पीसीआर विश्लेषण के माध्यम से मंकीपॉक्स के निदान की पुष्टि की जाती है।

जटिलताओं की निगरानी और उपचार

मंकीपॉक्स से पीड़ित रोगियों की आंखों में दर्द या धुंधली दृष्टि, सांस की तकलीफ, सीने में दर्द, चेतना में बदलाव, दौरे, मूत्र उत्पादन में कमी, खराब मौखिक सेवन और सुस्ती सहित गंभीर लक्षणों की उपस्थिति के लिए बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए। यदि इनमें से कोई भी लक्षण विकसित होता है, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

रोगी अलगाव दिशानिर्देश

मंकीपॉक्स के प्रसार को रोकने के लिए, अलगाव महत्वपूर्ण है:

अलगाव वातावरण: रोगी को अस्पताल या घर के भीतर एक निर्दिष्ट कमरे में अलग रखा जाना चाहिए, ताकि अलग वेंटिलेशन सुनिश्चित हो सके।

सुरक्षात्मक उपाय: रोगी को ट्रिपल-लेयर मास्क पहनना चाहिए और जितना संभव हो सके त्वचा के घावों को ढंकना चाहिए (उदाहरण के लिए, लंबी आस्तीन और पैंट पहनना)।

अवधि: अलगाव तब तक जारी रहना चाहिए जब तक कि सभी घाव ठीक न हो जाएं, और पपड़ी पूरी तरह से गिर न जाए।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.