द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पीएम मोदी ने अबू धाबी के क्राउन प्रिंस से मुलाकात की

Photo Source :

Posted On:Monday, September 9, 2024

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करने वाले हैं, जो भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच गहरे संबंधों में एक महत्वपूर्ण क्षण है। बैठक में द्विपक्षीय सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिसमें दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों पर प्रकाश डाला जाएगा। शेख खालिद बिन जायद अल नाहयान अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के लिए नई दिल्ली पहुंचे और राजनीतिक सहयोग से लेकर व्यापार, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और ऊर्जा जैसे विषयों पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। उम्मीद है कि दोनों नेता दोनों देशों के बीच स्थापित व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करते हुए सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाएंगे।

अपनी यात्रा के हिस्से के रूप में, क्राउन प्रिंस राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मिलेंगे और राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। उनके आधिकारिक यात्रा कार्यक्रम में 10 सितंबर को मुंबई की यात्रा शामिल है, जहां वह भारत और संयुक्त अरब अमीरात दोनों के व्यापारिक नेताओं के साथ एक व्यापार मंच में भाग लेंगे।

2017 में स्थापित व्यापक रणनीतिक साझेदारी ने निवेश और कनेक्टिविटी सहित विभिन्न क्षेत्रों में घनिष्ठ संबंधों को जन्म दिया है। जनवरी में यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की भारत यात्रा और जुलाई 2023 में पीएम मोदी की यूएई यात्रा के बाद इस यात्रा को सकारात्मक गति की निरंतरता के रूप में देखा जा रहा है।

भारत और यूएई कई क्षेत्रों में बढ़ते सहयोग के साथ दोस्ती और सहयोग का एक लंबा इतिहास साझा करते हैं। क्राउन प्रिंस की इस यात्रा से इन संबंधों के और मजबूत होने और दोनों देशों के लिए नए अवसर खुलने की उम्मीद है।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.