दिल्ली-एनसीआर ने सर्दियों से पहले वायु प्रदूषण नियंत्रण उपायों को मजबूत किया

Photo Source :

Posted On:Friday, September 20, 2024

सर्दियों के मौसम से पहले, दिल्ली-एनसीआर ने बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर से निपटने के लिए अपने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) को अपडेट किया है। जीआरएपी के चरण III के लिए तीन अतिरिक्त उपाय पेश किए गए हैं, जो तब प्रभावी होते हैं जब वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 200 से अधिक हो जाता है और गंभीर स्तर तक पहुंच जाता है। यदि पूर्वानुमान उच्च AQI की लंबी अवधि की भविष्यवाणी करते हैं, तो इस वर्ष से चरण II से IV के उपाय तीन दिन पहले लागू किए जाएंगे।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने दिल्ली में बीएस-III डीजल हल्के वाणिज्यिक वाहनों और भारी माल वाहनों के साथ-साथ गैर-स्वच्छ ईंधन पर चलने वाली अंतरराज्यीय बसों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पहले, चरण III के दौरान बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल चार पहिया वाहनों और निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया गया था।

पहली बार, GRAP को अनुमानित AQI स्तरों के आधार पर लागू किया जाएगा जो विस्तारित अवधि तक रहने की उम्मीद है। प्रतिबंध भारत मौसम विज्ञान विभाग और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के AQI डेटा और पूर्वानुमानों का उपयोग करके निर्धारित किए जाएंगे।

सीएक्यूएम ने कहा, "जीआरएपी के चरण II, III और IV के तहत कार्रवाई पहले से ही लागू की जाएगी यदि AQI उस चरण के स्तर तक पहुंचने का अनुमान है और लंबे समय तक, जैसे तीन दिन या उससे अधिक समय तक बने रहने की संभावना है।"

चरण III के तहत, जब AQI 400 और 450 के बीच होगा, तो सभी निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। निषिद्ध धूल पैदा करने वाली गतिविधियों में वेल्डिंग, गैस-कटिंग, पलस्तर, कोटिंग (मामूली इनडोर मरम्मत को छोड़कर), फर्श सामग्री को काटना या पीसना, वॉटरप्रूफिंग और सीमेंट और ईंटों जैसी धूल पैदा करने वाली सामग्री को संभालना शामिल है।

हालाँकि, चरण III के दौरान कुछ परियोजनाओं को छूट रहेगी, जिनमें रैखिक सार्वजनिक परियोजनाएँ, आपातकालीन कार्य, स्वच्छता प्रयास और गैर-धूल पैदा करने वाली गतिविधियाँ शामिल हैं।

चरण II के दौरान, जब AQI 300 और 400 के बीच होता है, तो 62 kV और 800 kV के बीच डीजल जनरेटर पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा यदि वे दोहरे ईंधन मोड का उपयोग कर रहे हैं या प्रमाणित उत्सर्जन-नियंत्रण उपकरणों से सुसज्जित हैं।

सीएक्यूएम ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि सर्दियों के मौसम के दौरान अचानक या प्रत्याशित वायु गुणवत्ता में गिरावट के खिलाफ प्रयासों को मजबूत करने के लिए जीआरएपी को संशोधित किया गया है। GRAP एक आपातकालीन प्रतिक्रिया तंत्र है जिसका उद्देश्य दिल्ली में औसत AQI स्तरों के आधार पर पूरे NCR में कार्यों का समन्वय करना है।

संशोधित GRAP शेड्यूल अब पूरे NCR में लागू होगा, जिसमें क्षेत्र की वायु गुणवत्ता स्थितियों के अनुसार विशिष्ट आदेशों के माध्यम से विभिन्न चरणों को लागू किया जाएगा। योजना का लक्ष्य खराब वायु गुणवत्ता के प्रतिकूल प्रभावों को कम करना है, जो आमतौर पर सर्दियों के महीनों के दौरान अपने चरम पर होती है।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.