ITLF ने गुमराह करने और मैतेई लोगों के साथ संघर्ष के लिए कुकी-जो समुदाय से मांगी माफी

Photo Source :

Posted On:Wednesday, July 12, 2023

इंडिजिनस ट्राइबल लीडर फोरम (आईटीएलएफ) ने मणिपुर में मैतेई लोगों के साथ संघर्ष में शामिल होने के लिए कुकी ज़ो लोगों पर खेद व्यक्त किया और उनसे माफ़ी मांगी। एक आधिकारिक बयान में, आईटीएलएफ, जो कि स्वदेशी समुदायों की भलाई और एकता के लिए समर्पित एक प्रमुख संगठन है, ने उनके खेदजनक कार्यों को स्वीकार किया जिसके कारण दुर्भाग्यपूर्ण संघर्ष में निर्दोष कुकी ज़ो व्यक्तियों की हेराफेरी और अनजाने में भागीदारी हुई।

जिम्मेदारी की गहरी भावना के साथ, संगठन ने माना कि उसका प्राथमिक मिशन विभिन्न स्वदेशी समुदायों के बीच सद्भाव, आपसी सम्मान और शांति और सह-अस्तित्व की खोज को बढ़ावा देना है। उन्होंने इन मूलभूत सिद्धांतों को बनाए रखने में विफलता के लिए हार्दिक स्वीकृति व्यक्त की, जिसने अनजाने में कुकी ज़ो और मैतेई दोनों समुदायों को प्रभावित किया।इन परिस्थितियों के आलोक में, आईटीएलएफ उन निर्दोष कुकी ज़ो लोगों से ईमानदारी से माफी मांगता है, जिनका भरोसा गलत था, और जिन्होंने खुद को अनजाने में संघर्ष में उलझा हुआ पाया।

वे कार्रवाइयों की एक श्रृंखला के माध्यम से स्थिति को सुधारने की प्रतिज्ञा करते हैं, जिसमें दोनों समुदायों के बीच एक खुली बातचीत शुरू करना, पुनर्स्थापनात्मक उपायों को लागू करना और उनकी संगठनात्मक प्रक्रियाओं और निर्णय लेने की संरचनाओं की पारदर्शी समीक्षा करना शामिल है।मणिपुर में हिंसा 3 मई को ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ मणिपुर (एटीएसयूएम) द्वारा आयोजित एक रैली के बाद हिंदू मैतेई और ईसाई आदिवासी कुकी समुदायों के बीच उभरी।

पिछले एक महीने से अधिक समय से जारी हिंसा ने पूरे राज्य को अपनी चपेट में ले लिया है, जिससे तैनाती की आवश्यकता हुई। नियंत्रण बहाल करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अर्धसैनिक बलों की तैनाती।मणिपुर में संघर्ष मेइतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी में शामिल करने की मांग से उत्पन्न हुआ। इंफाल घाटी और आस-पास के इलाकों में रहने वाले बहुसंख्यक समुदाय के रूप में, मैतेई लोगों को अपनी बढ़ती आबादी और उसके बाद भूमि की मांग के कारण बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ा।

चूंकि केवल एसटी को पहाड़ी क्षेत्रों में जमीन खरीदने की अनुमति है, इसलिए उन क्षेत्रों में जमीन तक पहुंचने के लिए एसटी का दर्जा मांगना उनके लिए महत्वपूर्ण हो गया।इसके अलावा, यह ध्यान देने योग्य है कि राज्य में भारतीय सेना के हस्तक्षेप के माध्यम से कुकी जनजाति की सुरक्षा के लिए मणिपुर जनजातीय मंच की याचिका को मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.