पर्सनल लोन युक्तियाँ: सावधान! 1 छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी, लोन लेते समय ध्यान रखने योग्य 5 बातें

Photo Source :

Posted On:Monday, September 9, 2024

बैंक द्वारा कई तरह के लोन दिए जाते हैं जिनमें से एक है पर्सनल लोन। बैंकों या वित्तीय कंपनियों द्वारा प्रदान किए गए व्यक्तिगत ऋण के लिए आपको किसी सुरक्षा या संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा लोन में लिए गए पैसे का इस्तेमाल आप अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं और इसके लिए कोई रोक-टोक नहीं है. हालाँकि, यह लोन तभी लेना अधिक उचित है जब आपको वास्तव में इसकी बहुत आवश्यकता हो और आपके पास कोई अन्य विकल्प न हो। इसका एक मुख्य कारण पर्सनल लोन पर लगने वाली ऊंची ब्याज दर है।

हां, पर्सनल लोन कई जरूरतों को पूरा कर सकता है, लेकिन इस पर लगने वाला ब्याज आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। अगर आप पर्सनल लोन लेते समय कुछ गलतियां करते हैं या कुछ बातों को नजरअंदाज कर देते हैं तो यह काफी महंगा सौदा हो सकता है। आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें नजरअंदाज करना आपके लिए भारी पड़ सकता है।

CIBIL स्कोर जांच आवश्यक है
लोन लेने से पहले CIBIL स्कोर जरूर चेक करना चाहिए. अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है तो आपको लोन नहीं मिलता है और अगर कोई लोन देने का दावा करता है तो यह धोखाधड़ी भी हो सकती है। किसी ब्रोकर से लोन लेने की बजाय एक बार बैंक जाएं और वहां पर्सनल लोन के बारे में जानकारी लें।

ब्याज दर पहले से जान लें
अक्सर लोग पर्सनल लोन लेने में जल्दबाजी करते हैं और इस बात पर ध्यान नहीं देते कि उस पर कितना ब्याज लग रहा है, जिससे बाद में पछताने के अलावा कुछ नहीं मिलता। इसलिए जिस बैंक या वित्तीय कंपनी से आप पर्सनल लोन ले रहे हैं, उससे यह जानना जरूरी है कि पर्सनल लोन पर कितना ब्याज दिया जा रहा है।

मासिक ईएमआई पता
पर्सनल लोन लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप लोन की रकम चुका पाएंगे या नहीं और मासिक ईएमआई चुकाने में सक्षम हैं या नहीं। तो सबसे पहले पर्सनल लोन की मासिक ईएमआई पता करें।

अधिक कार्यकाल, अधिक पुनर्भुगतान
अक्सर हम लंबी अवधि में पैसे चुकाने के बारे में सोचते हैं, ताकि हम छोटी रकम आराम से चुका सकें, भले ही इसमें सालों लग जाएं। हालांकि, ऐसा फैसला आपकी जेब पर बोझ डालता है. जाने अनजाने में आपके बैक्स के पास पैसा है। अगर आप लंबी अवधि में कम रकम चुकाते हैं तो कैलकुलेशन करने पर आपको खुद पता चल जाएगा कि आपने ब्याज के साथ कितनी रकम चुकाई है।

जानकारी रोकने पर ऋण अस्वीकृत हो सकता है
पर्सनल लोन ले रहे हैं, लेकिन जब बैंक आपसे कुछ जानकारियां मांग रहा हो तो अगर आप उसे छुपाएंगे तो इससे आपको नुकसान हो सकता है। अगर आपने कहीं और से लोन लिया है या किसी वजह से पैसा फंस गया है और बैंक को मौजूदा देनदारियों के बारे में पता चल गया तो वह आपका पर्सनल लोन रिजेक्ट भी कर सकता है।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.