रेल टिकट फट जाए या खो जाए तो क्या है विकल्प? जानें भारतीय रेलवे का ये नियम

Photo Source :

Posted On:Thursday, September 12, 2024

भारतीय रेलवे को देश की जीवन रेखा कहा जाता है क्योंकि अधिकांश नागरिक ट्रेनों में यात्रा करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे हर दिन करीब 13 हजार ट्रेनों का संचालन करता है। इन ट्रेनों में लाखों लोग सफर करते हैं. इस दौरान कई लोगों को टिकट कन्फर्म न होने की समस्या का सामना करना पड़ता है तो कुछ को टिकट होने के बावजूद सीट के लिए संघर्ष करना पड़ता है। कई यात्री ऐसे भी होते हैं जिनका टिकट यात्रा के दौरान खो जाता है। ये खबर उन लोगों के लिए है जो ऐसी ही स्थिति में फंसे हुए हैं.

यदि आपका टिकट खो जाए तो आपको क्या करना चाहिए?
अक्सर यात्रा के दौरान पूरा सामान खो जाता है इसलिए एक टिकट खोना कोई बड़ी बात नहीं है। यात्रा के दौरान सबसे कठिन कार्यों में से एक है भीड़ को चीरते हुए अपने कोच तक पहुंचना। इस बीच अगर आपका टिकट कहीं खो जाए तो आपको क्या करना चाहिए? सबसे पहले, घबराओ मत. टिकट खोने की सूचना सबसे पहले रेलवे आरक्षण केंद्र को दें। आपकी शिकायत मिलते ही केंद्र आपको डुप्लीकेट टिकट जारी कर देगा। यह टिकट आपको अपने गंतव्य तक पहुंचने में मदद करेगा।

डुप्लीकेट टिकट के लिए कितना चार्ज लगेगा?
अगर आप सोच रहे हैं कि एक बार खरीदा गया टिकट खो गया तो आपको डुप्लीकेट टिकट मुफ्त में मिल जाएगा तो ऐसा नहीं है। इस टिकट के लिए भी आपको पैसे चुकाने होंगे. रेलवे ने इसका चार्ज 50 रुपये रखा है. यानी आप 50 रुपये खर्च कर यात्रा पूरी कर सकते हैं.

बता दें कि अन्य कैटेगरी के लिए चार्ज अलग-अलग हो सकता है। इसके अलावा अगर आपका खोया हुआ टिकट ट्रेन में ही मिल जाए तो आपको क्या करना चाहिए? इसके लिए आप ट्रेन छूटने से पहले रेलवे काउंटर पर डुप्लीकेट टिकट देकर अपना पैसा वापस पा सकते हैं।

अगर टिकट फट जाए तो क्या करें?
कई बार यात्रा के दौरान टिकट फट जाता है. ऐसे क्या कर रहे हो? रेलवे ने खोए हुए टिकटों की तरह फटे टिकटों के लिए भी डुप्लीकेट टिकट का विकल्प रखा है। आप किराये का 25 प्रतिशत भुगतान करके टिकट बुक कर सकते हैं।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.