ये शख्स बना Byju's का तारणहार, 1400 करोड़ के कर्ज का हटाया बोझ

Photo Source :

Posted On:Saturday, November 11, 2023

रंजन पई ने चुकाया बैजू का कर्ज: कर्ज संकट से जूझ रहे बैजू को बड़ा सहारा मिला है। मणिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुप के अध्यक्ष रंजन पई को रु। 1400 करोड़ का कर्ज लिया गया है. रंजन पई के इस फैसले से बैजू के संस्थापक रवींद्रन को बड़ी राहत मिलेगी। दरअसल, डेविडसन केम्पनर ने बैजू को 800 करोड़ रुपये का लोन दिया था. जिसे आकाश एजुकेशन सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) को प्रदान किया गया। लेकिन आर्थिक तंगी से जूझ रहे बैजू केम्पनर का कर्ज चुकाने में असमर्थ रहे.

रवीन्द्रन को राहत

डेविडसन केम्पनर ने करीब 100 मिलियन डॉलर यानी 800 करोड़ रुपये का लोन दिया. इस ऋण के अलावा, समझौते में डेविडसन केम्पनर द्वारा दावा की गई जुर्माना राशि भी शामिल है। बैजू ने मार्च में डेविडसन केम्पनर के साथ 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें से उसे पहले दौर में 100 मिलियन डॉलर मिले। शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी के साथ विवाद के बाद डेविडसन केम्पनर से शेष पैसा जारी नहीं किया गया।

एक लंबा विवाद ख़त्म हो गया

एक सूत्र ने कहा, रंजन पई के पारिवारिक कार्यालय ने आकाश एजुकेशन सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) में डेविडसन केम्पनर के क्रेडिट एक्सपोजर का अधिग्रहण कर लिया है। उन्होंने एईएसएल के विकास में प्राथमिक शेयरधारक बैजू और इसके संस्थापक बैजू रवींद्रन के साथ साझेदारी की है। पई के निवेश से शिक्षा प्रौद्योगिकी फर्म और डेविडसन केम्पनर के बीच लंबे समय से चल रहा विवाद समाप्त हो गया है और यह बैजू के लिए एक राहत है। विवाद तब शुरू हुआ जब बैजू ने कर्जदाता को किश्तें नहीं चुकाईं। सूत्रों ने बताया कि डील शुक्रवार को फाइनल हो गई। फिलहाल इस मामले में बैजू और पाई की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.