जुलाई 2024 में तकनीकी छंटनी 100,000 से अधिक हो गई: इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट, डायसन और अन्य में बड़ी नौकरी में कटौती; डेटा देखें

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 7, 2024

जुलाई 2024 में प्रौद्योगिकी उद्योग में महत्वपूर्ण उथल-पुथल जारी रही, जिसमें 34 कंपनियों में 8,000 से अधिक पेशेवरों ने अपनी नौकरी खो दी। स्वतंत्र छंटनी ट्रैकर Layoffs.fyi के अनुसार, इस उछाल के साथ दुनिया भर में 384 कंपनियों में कुल 124,517 कर्मचारियों की छंटनी हुई। आर्थिक दबाव, पुनर्गठन और असफल अधिग्रहणों सहित कई कारकों के कारण हुई इस कटौती ने कई हाई-प्रोफाइल फर्मों और उभरते स्टार्टअप को समान रूप से प्रभावित किया है।
इंटेल कॉर्पोरेशन ने टेक इंडस्ट्री में सबसे महत्वपूर्ण छंटनी की शुरुआत की है, जिसमें 15,000 से अधिक नौकरियों में कटौती की योजना की घोषणा की गई है, जो इसके वैश्विक कार्यबल का 15% से अधिक है। यह कदम 2025 तक लक्षित एक व्यापक $10 बिलियन लागत-बचत पहल का हिस्सा है। सीईओ पैट जेल्सिंगर ने उम्मीद से कम राजस्व वृद्धि और एआई रुझानों का लाभ उठाने में कंपनी की चुनौतियों को इस निर्णय के प्रमुख कारणों के रूप में उद्धृत किया। अधिकांश छंटनी 2024 के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है, जिसमें पात्र कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति और प्रस्थान के विकल्प दिए जाएंगे।

रेड पावर बाइक्स, ई-बाइक स्टार्टअप जिसने 300 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश हासिल किया है, ने अप्रैल 2021 से अब तक पांच बार छंटनी की है। टेकक्रंच के अनुसार, कंपनी में छंटनी का नवीनतम दौर जुलाई में हुआ, जिससे रेड पावर के लगभग 394 कर्मचारियों की अज्ञात संख्या प्रभावित हुई।

Microsoft द्वारा कर्मचारियों की संख्या में की जा रही कटौती

पिछले दो महीनों में, Microsoft ने 1,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है। जून में, छंटनी मिक्स्ड रियलिटी और एज़्योर 'मूनशॉट्स' विभागों को लक्षित करके की गई थी। अगले महीने और भी छंटनी हुई, हालाँकि सटीक संख्या अभी भी अज्ञात है। प्रभावित कर्मचारियों, विशेष रूप से उत्पाद और उत्पाद प्रबंधन भूमिकाओं में काम करने वाले कर्मचारियों ने सोशल मीडिया पर अपनी शिकायतें व्यक्त की हैं। Microsoft ने आधिकारिक तौर पर कटौती के नवीनतम दौर की पुष्टि नहीं की है।

मैसाचुसेट्स स्थित सॉफ़्टवेयर कंपनी UKG ने महीने की सबसे बड़ी छंटनी की घोषणा की, जिसमें लगभग 2,200 नौकरियों में कटौती की गई - जो इसके कार्यबल का लगभग 14% है। कंपनी, जिसने पहले लगभग 15,882 लोगों को रोजगार दिया था, ने कहा कि महत्वपूर्ण विकास क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने और अपने दीर्घकालिक रणनीतिक लक्ष्यों के साथ संरेखित करने के लिए कटौती आवश्यक थी।

कैलिफ़ोर्निया स्थित वित्तीय प्रबंधन सॉफ़्टवेयर फ़र्म Intuit Inc. ने 1,800 नौकरियों में कटौती करने की योजना की घोषणा की है, जो इसके कार्यबल का लगभग 10% है। यह कटौती जुलाई के लिए तकनीकी क्षेत्र में दूसरी सबसे बड़ी छंटनी घटना है। यह निर्णय कंपनी के अपने मुख्य व्यावसायिक क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए रणनीतिक पुनर्संरेखण के हिस्से के रूप में आता है।

ब्रिटिश उपकरण निर्माता डायसन ने अपने यू.के. मुख्यालय में लगभग 1,000 नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई है। पुनर्गठन, जो इसके स्थानीय कर्मचारियों के एक चौथाई से अधिक को प्रभावित करता है, तीव्र प्रतिस्पर्धा और तेजी से हो रही तकनीकी प्रगति के कारण है। सीईओ हैनो किरनर ने प्रभावित कर्मचारियों के लिए सहायता का आश्वासन दिया, हालांकि कंपनी ने अभी तक वैश्विक नौकरी में कटौती की कुल संख्या का खुलासा नहीं किया है, क्योंकि देश-दर-देश आधार पर समीक्षा चल रही है। जुलाई 2024 में प्रौद्योगिकी उद्योग में महत्वपूर्ण उथल-पुथल जारी रही, जिसमें 34 कंपनियों में 8,000 से अधिक पेशेवरों ने अपनी नौकरी खो दी। स्वतंत्र छंटनी ट्रैकर Layoffs.fyi के अनुसार, इस उछाल के साथ दुनिया भर में 384 कंपनियों से कुल 124,517 कर्मचारियों की छंटनी हुई है। आर्थिक दबाव, पुनर्गठन और असफल अधिग्रहणों सहित कई कारकों के कारण हुई इस कटौती ने कई हाई-प्रोफाइल फर्मों और उभरते स्टार्टअप को समान रूप से प्रभावित किया है। 
 


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.