Petrol Diesel Price Today: जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, टंकी फुल कराने से पहले चेक करें लेटेस्ट रेट्स

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 12, 2023

शनिवार को प्रमुख भारतीय शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित रहीं। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।पिछले साल मई में केंद्र द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद से प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित बनी हुई हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः ₹9.5 प्रति लीटर और ₹7 प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि इस कदम से सरकार के लिए प्रति वर्ष लगभग ₹1 लाख करोड़ का राजस्व प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने उन राज्यों से भी आह्वान किया जहां नवंबर 2021 में कटौती नहीं की गई थी, वे इसी तरह की कटौती करें और नागरिकों को राहत दें।उन्होंने कहा था, "मैं सभी राज्य सरकारों, विशेषकर उन राज्यों से आग्रह करना चाहती हूं जहां पिछले दौर (नवंबर 2021) के दौरान कटौती नहीं की गई थी, वे भी इसी तरह की कटौती लागू करें और आम आदमी को राहत दें।"

इस साल 12 जून को, पंजाब सरकार ने ईंधन पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को संशोधित किया, जिसके परिणामस्वरूप पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमशः 93 पैसे और 89 पैसे प्रति लीटर बढ़ गईं।चूंकि भारत अपनी ज़रूरत का 80 प्रतिशत तेल आयात करता है, घरेलू ईंधन की कीमतें अंतरराष्ट्रीय कीमतों से निर्धारित होती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतें केंद्रीय उत्पाद शुल्क, वैट या राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए मूल्य वर्धित कर, डीलर और रिफाइनिंग मार्जिन और परिवहन लागत जैसे कारकों पर भी निर्भर करती हैं।

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की पिछले 15 दिनों की बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय दर के अनुरूप प्रतिदिन समीक्षा की जाती है। इसलिए राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) को लागत के अनुरूप पेट्रोल और डीजल की कीमतों की दैनिक समीक्षा करनी चाहिए।
 

CITY PETROL PRICE (Rs/LITRE) DIESEL PRICE (Rs/LITRE)
MUMBAI 106.31 94.27
KOLKATA 106.03 92.76
CHENNAI 102.74 94.33
AHMEDABAD 96.42 92.87
JAIPUR 108.61 94.10


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.