शेयर मार्केट में गिरावट! 5 पॉइंट में जानें क्या करें और क्या नहीं, और भी हैं निवेश के विकल्प

Photo Source :

Posted On:Wednesday, June 5, 2024

लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए के प्रदर्शन का असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. कल जब लोकसभा चुनाव के नतीजे आए तो बाजार 12 फीसदी टूट गया और निवेशकों के 31 लाख करोड़ रुपये डूब गए. हालांकि, आज सुबह बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई। चाहे सरकार किसी की भी बने, बाजार कुछ समय के लिए अस्थिर रहेगा। ऐसे में विशेषज्ञ शेयर बाजार में निवेश में सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें।

1. जल्दबाजी में निर्णय न लें

यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं और आपका पैसा डूब रहा है या खो गया है, तो जल्दबाजी में कोई भी निर्णय न लें, जिसके परिणामस्वरूप शेष राशि भी खो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं। अगर किसी बड़ी कंपनी के शेयरों ने पिछले 2-3 साल में अच्छा रिटर्न दिया है और अब उनमें गिरावट आ गई है तो चिंता न करें। इसकी भरपाई अगले कुछ दिनों में कर दी जाएगी.

2. इन कंपनियों के शेयरों में बढ़ोतरी

अपने पोर्टफोलियो में फार्मा, ईवी, एग्रोकेमिकल आदि कंपनियों के शेयर शामिल करें। आने वाले दिनों में इस सेक्टर के शेयरों में बढ़त देखने को मिल सकती है। अपने पोर्टफोलियो में एआई और चिप से संबंधित कंपनियों के स्टॉक भी शामिल करें। ये वे क्षेत्र हैं जिनमें होने वाली वृद्धि आपके मौजूदा घाटे की भरपाई बहुत जल्दी कर देगी।

3. कुछ मिनट रुकें

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि बेहतर होगा कि फिलहाल शेयर बाजार में कारोबार से बचें और नई सरकार के गठन का इंतजार करें। इस समय जो भी सरकार बनाएगा वह गठबंधन बनाएगा।' ऐसे में बाजार में कितनी स्थिरता आएगी यह तो अगले 6 महीने ही बताएंगे। अगर आप नए निवेशक हैं तो बेहतर होगा कि आप 6 महीने तक किसी भी कंपनी के शेयर न खरीदें।

4. ...तो नुकसान झेलने के लिए तैयार रहें

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपने पिछले 3-4 साल में शेयर बाजार से 4 से 5 गुना कमाई की है और अब शेयर बाजार में गिरावट के कारण आपको 20 से 30 फीसदी का नुकसान हुआ है, तो इसे झेलने के लिए तैयार रहें। नुकसान। इसे एक ऐसे व्यवसाय के रूप में माना जा सकता है जिसमें लाभ के साथ-साथ हानि भी है।

5. आप यहां निवेश कर सकते हैं

अगर आपको लगता है कि अभी बाजार में निवेश करना बहुत जोखिम भरा है, तो आप अन्य निवेश विकल्पों पर भी चर्चा कर सकते हैं। एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना बेहतर रहेगा। आप अपने पोर्टफोलियो में सोना या चांदी भी शामिल कर सकते हैं। निश्चित रिटर्न के लिए आप एफडी में भी निवेश कर सकते हैं.


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.