नया झांसी बसेगा नोएडा की तर्ज पर


झांसी न्यूज डेस्क%3A नोएडा की तर्ज पर झांसी में एक नया क्षेत्र विकसित किया जाएगा, जो एक हजार एकड़ में फैला होगा। झांसी विकास प्राधिकरण (जेडीए) इसके लिए योजना तैयार कर रहा है। यहां के भूखंड और फ्लैट जेडीए खुद भी बेचेगा, जबकि बिल्डर अलग-अलग सेक्टर खरीदकर उन्हें अपने अनुसार विकसित कर सकेंगे।

करारी और रुंदकरारी में झांसी का नया क्षेत्र शुरू में 512 एकड़ में विकसित किया जाएगा। झांसी विकास प्राधिकरण (जेडीए) तेजी से जमीन खरीदने की प्रक्रिया में है और इसे सेक्टरों में बांटकर विकसित करने की योजना बना रहा है। यह पहली बार होगा जब झांसी में किसी टाउनशिप को नोएडा की तर्ज पर सेक्टरों में विभाजित किया जाएगा।

जेडीए नए झांसी में विभिन्न प्रकार की सुविधाएं जैसे भूखंड, मल्टीस्टोरी इमारतें, डुप्लैक्स, कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स और स्कूल विकसित कर रहा है। जेडीए खुद सड़कें और सीवर लाइनों का निर्माण करेगा, और कुछ सेक्टरों को पहले तैयार करेगा। उसके बाद भूखंड, फ्लैट्स और कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स की बिक्री की जाएगी। बाकी सेक्टरों को बिल्डरों को बेचा जाएगा। इससे प्राप्त आय का इस्तेमाल जेडीए रुंदकरारी में नए झांसी के दूसरे चरण के विस्तार के लिए करेगा।

नए झांसी के पहले चरण में जेडीए ने 512 एकड़ में से 300 एकड़ जमीन खरीद ली है। बाकी जमीन की खरीद के लिए काश्तकारों से बातचीत चल रही है, जबकि कुछ भूमि सरकारी है। झांसी विकास प्राधिकरण नए झांसी का डिजाइन तैयार करवा रहा है और अक्टूबर तक इसे अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। इसके बाद जेडीए सड़क और अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कार्य शुरू करेगा।

Posted On:Friday, August 30, 2024


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.